MS Excel Home Tab in Hindi होम टैब के बारे में पूरी जानकारी

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MS Excel Home Tab in Hindi होम टैब के बारे में पूरी जानकारी

 MS Excel Home Tab 

MS Excel Home Tab in Hindi होम टैब के बारे में पूरी जानकारी

Excel Home Tab

चाहे कोई छोटी कंपनी हो या कोई बड़ी कंपनी या कोई भी बिजनस उनमे एक चीज की जरूरत हमेशा पड़ती है वह 
data को organize करने की, डाटा organize का हर बिजनस के लिए बहुत जरूरी होता है और डाटा को organize करने के लिए हमे एक स्प्रेड्शीट प्रोग्राम की जरूरत पड़ती है

और जब भी स्प्रेड्शीट प्रोग्राम्स की बात होती है तो उसमे MS Excel का नाम जरूर होता है, लगभग हर कंपनी मे MS Excel को प्रयोग किया जाता है, इसलिए हमें इसे प्रयोग करना आना चाहिए, इसलिए हम MS Excel सिखाने के लिए आर्टिकलस की एक सीरीज शुरू कर रहे है,

जिसमे हम इसके ऑप्शनस को अच्छे से सांझाएंगे और यह इस सीरीज का पहला आर्टिकल है, इसमें हम आपको MS Excel के पहले टैब Home Tab के बारे में जानकारी देंगे,

MS Excel Home tab से हम Excel में हमने जो डाटा enter किया है, उस data की formatting कर सकते है, जैसे की Text का फॉन्ट बदल सकते है, या उसका color चेंज कर सकते है इत्यादि चीज़े हम इससे कर सकते है।  वैसे तो MS Excel में नया डॉक्यूमेंट बनाते ही हम Home टैब को एक्सेस कर पाते है, नहीं तो आप Alt H शॉर्टकट का प्रयोग कर के भी ऐसा कर सकते है।

 

Contents

MS Excel Home Tab क्या है?
Excel Home Tab का प्रयोग
MS Excel Home Tab Sections

Clipboard
Font
Alignment
Number
Styles
Cells
Editing





FAQ

निष्कर्ष


MS Excel Home Tab क्या है?

MS Excel Home Tab क्या है?

Home 
टैब MS Excel का सबसे पहला टैब है, इस टैब में हमें अपने टेक्स्ट को या फिर data फॉर्मैट करने के लिए कईं तरह के ऑप्शन देखने के लिए मिल जाते है, जैसे की इस टैब की मदद से हम अपने टेक्स्ट को कॉपी, cutpaste कर सकते है, वैसे यह तो हम shortcuts की मदद से भी कर सकते है,

इसके अलावा हम अपने टेक्स्ट का फॉन्ट को बदल सकते है, उसके कलर को बदल सकते है और ऐसे ही ओर भी कईं ढेर सारे ऑप्शन टेक्स्ट फोर्मेटिंग से संबधित हमें इसमें देखने के लिए मिल जाते है।

 

Excel Home Tab का प्रयोग

Excel Home Tab का प्रयोग

जैसा की हमने ऊपर बताया MS Excel home tab  की मदद से हम अपने टेक्स्ट की या फिर डाटा की फोर्मेटिंग कर सकते है, जैसे की टेक्स्ट की साइज़ को छोटा बड़ा करना या फॉन्ट बदल देना और या फिर अपने कंटेन्ट की alignment करना,

इसकी मदद से हम अपने enter किए हुए डाटा को आकर्षित बना सकते है और इसी के साथ हम अपने डाटा को कुछ इस प्रकार डिजाइन कर सकते है की पढ़ने वाले को वह अच्छे से समझ में भी आ जाए, यही इसका मुख्य काम है। 

MS Excel Home Tab Sections

MS Excel Home Tab Sections

MS Excel के Home Tab Sections में हमें 7 सेक्शनस देखने को मिलते है –:

  • Clipboard
  • Font
  • Alignment
  • Number
  • Styles
  • Cells
  • Editing

तो चलिए अब इन सेक्शनस के ऑप्शनस को विस्तार से जानते है, MS Excel होम टैब में जो शुरू के सेक्शनस के ऑप्शनस है वह हमें MS Word Home Tab में भी देखने को मिलते है, इसलिए यदि आपको MS Word आता है तो आपको इन्हे समझने में आसानी होगी। 

 

Clipboard

MS Excel Home Tab में हमें जो पहला सेक्शन देखने को मिलता है वह clipboard, इसमें हमे 4 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, इन ऑप्शनस की मदद से हम cutcopypaste जैसे बेसिक से कार्य कर सकते है,

इसके अलावा हमें एक format painter का ऑप्शन मिलता है, जिसकी मदद से हम किसी टेक्स्ट पर की गई फोर्मेटिंग को कॉपी कर सकते है और उसे कहीं ओर अप्लाइ कर सकते है। 

Clipboard

Copy

इन ऑप्शनस को समझने के लिए आप सबसे पहले clipboard को समझे, clipboard एक तरह की temporary memory होती है, जिसमे आप डाटा को रखते है, जैसे की यदि आप किसी टेक्स्ट को copy करते है, तो उस टेक्स्ट की एक copy आपके clipboard में स्टोर हो जाती है।  


Cut

Copy में टेक्स्ट या किसी और तरीके के डाटा की कॉपी क्लिपबोर्ड मे आती है, लेकिन इस ऑप्शन में वह टेक्स्ट या डाटा सीधा क्लिपबोर्ड पर चला जाता है, मतलब की जहां से आपने डाटा को cut किया है, वह डाटा वहाँ नहीं रहेगा और सिर्फ क्लिपबोर्ड पर आ जाएगा।


Paste

इस ऑप्शन की मदद से आप क्लिपबोर्ड के डाटा को जहां आपको जरूरत लगे, वहाँ पर paste कर सकते है, यानि की क्लिपबोर्ड के साथ साथ डाटा वहाँ भी आ जाएगा, जहां आपने पेस्ट किया है।


Format Painter

यदि आपने किसी टेक्स्ट पर formatting की है यानि की आपने उसमें कोई affects लगाए है, जैसे की उसका फॉन्ट चेंज किया, साइज़ चेंज किया है इत्यादि, तो आप उस formatting को कॉपी कर सकते है और उसे किसी और टेक्स्ट पर पेस्ट कर सकते है। 


Font

इस से आगे हमें Font सेक्शन देखने को मिलता है, इस में हमे 1ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, जिनका प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है, इनकी मदद से हम अपने टेक्स्ट के फॉन्ट को बदल सकते है, उनके साइज़ को कम ज्यादा कर सकते है,

इसी के साथ हम उन्हे bolditalic कर सकते है, ऐसे ही ओर भी कईं ऑप्शन हमें इसमें देखने को मिल जाते है।

Font
Font

इसमें आपको सबसे पहले फ़ॉन्ट्स देखने को मिलते है, इस ऑप्शन का वैसे कोई नाम नहीं दिखता, बस यह एक थोड़ा लंबा सा bar होता है, जिसमें आपके डॉक्यूमेंट के फॉन्ट का नाम लिखा होता है जो की आमतौर पर Calibri होता है, जैसे ही आप उस bar पर क्लिक करेंगे तो आपको बहुत सारे फ़ॉन्ट्स देखने को मिल जाएंगे, जिन्हे आप अपने हिसाब से चुन सकते है।  


Font Size

फॉन्ट के बिल्कुल आगे ही एक छोटा सा बार होता है, जिसमें कोई नंबर लिखा होता है, इस ऑप्शन पर क्लिक कर के आप फॉन्ट के साइज़ को चेंज कर सकते है।


Increase Font Size

फॉन्ट साइज़ के आगे हमें एक “A देखने को मिलता है, जिसके साथ एक निशान भी होता है जो की ऊपर की तरफ होता है, इस ऑप्शन की मदद से आप फॉन्ट के साइज़ को बढ़ा सकते हो।


Decrease Font Size

Increase Font Size के बिल्कुल साथ में ही हमें यह ऑप्शन देखने को मिलता है, जिसकी मदद से हम फॉन्ट साइज़ को घटा सकते है।


Bold

इस ऑप्शन की मदद से आपका selected टेक्स्ट थोड़ा मोटा और काला हो जाता है, जैसे की हमने यह लिखा हुआ है।


Italic

इस ऑप्शन की मदद से आपका selected text थोड़ा टेढ़ा हो जाता है, जैसे की हमने यह लिखा हुआ है।


Underline

इस ऑप्शन की मदद से आपका selected टेक्स्ट underline हो जाता है, जैसे की हमने यह लिखा हुआ है।


Bottom Border

इस ऑप्शन की मदद से जो MS Excel में cells होती है यानि की जो हमें boxes मिलते है, उनमे आप border बना सकते हो, वैसे तो इसका नाम bottom border है लेकिन आप leftrightup भी बॉर्डर बना सकते हो।


Fill Color

इस ऑप्शन की मदद से आप ने जो भी cell सिलेक्ट की है, आप उस cell में color भर सकते हो।


Font Color

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट में फॉन्ट का कलर चेंज कर सकते हो।

 

Alignment

Font के बाद हमें Alignment सेक्शन देखने को मिलते है, इसमें हमे 11 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, इन ऑप्शनस की मदद से हम किसी cell में enter किए डाटा को अलाइन कर सकते है, यानि की उस सेल में टेक्स्ट राइट में होगा, लेफ्ट में होगा या बीच में होगा

या कहीं ओर तो यह सब हम इस ऑप्शन की मदद से कर सकते है, इसके आलवा भी हमें इसमें ओर भी ऑप्शनस देखने को मिल जाते है। 

Alignment

Top Align

इस ऑप्शन की मदद से आप ने cell में जो टेक्स्ट लिखा है, आप उस टेक्स्ट को cell में ऊपर की तरफ कर सकते हो।


Middle Align

इस ऑप्शन की मदद से आप टेक्स्ट को cell में बीच में कर सकते हो, यानि की ना अधिक ऊपर ना अधिक नीचे।


Bottom Align

इस ऑप्शन की मदद से आप टेक्स्ट को सेल में नीचे की तरफ रख सकते हो।


Align Text Left

इस ऑप्शन की मदद से आप टेक्स्ट को cell में left की तरफ कर सकते हो, शुरू में आपको यह ऑप्शन ऑन ही मिलता है।


Center

इस ऑप्शन की मदद से आप टेक्स्ट को cell में बीच में कर सकते हो, यानि की ना अधिक लेफ्ट ना अधिक राइट।


Align Text Right

इस ऑप्शन की मदद से आप टेक्स्ट को cell में राइट की तरफ कर सकते हो।


Orientation

इस ऑप्शन की मदद से आप cell में टेक्स्ट को rotate कर सकते हो, जैसे की आप अपनी images को rotate करते हो, इसी के साथ आप उसे vertical यानि की सीधा भी कर सकते हो।


Decrease Indent

इस ऑप्शन की मदद से आप cell के boarder और cell में जो टेक्स्ट लिखा है, उसके मार्जिन को कम कर सकते हो, यदि हम आपको सीधा बताए तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने से cell में जो टेक्स्ट है, वह लेफ्ट की तरफ आना शुरू हो जाएगा।


Increase Indent

इस ऑप्शन की मदद से आप cell के boarder और cell में जो टेक्स्ट लिखा है, उसके मार्जिन को बढ़ा सकते हो, यदि हम आपको सीधा बताए तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने से cell में जो टेक्स्ट है, वह राइट की तरफ जाना शुरू हो जाएगा।


Wrap Text

यदि आपने किसी cell में कोई लंबा टेक्स्ट लिख दिया है और अब चाहते है की यह टेक्स्ट आपको पूरा दिखे और यह किसी और cell को भी छुपाये ना, तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हो, यह ऑप्शन cell की height को बढ़ा देता है।


Merge & Center

इस ऑप्शन की मदद से आप cells को जोड़ सकते हो और उसके अंदर जो टेक्स्ट होगा यह ऑप्शन उस टेक्स्ट को जो cells को merge करने पर नई cell बनी है, उसके center में कर देगा, जैसा की Center ऑप्शन टेक्स्ट को cell के बीच में कर देता है।

 

Number

इस से आगे हमें Number सेक्शन देखने को मिलता है, इसमें हमे 6 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, जैसा इसका नाम है उस से आप समझ ही गए होंगे की यह numbers से संबधित ही ऑप्शनस प्रदान करता होगा,

इसमें हमें numbercurrencypercentage इत्यादि numbers को लिखने के लिए ऑप्शनस मिल जाते है।   :

Number
Number Font

यह ऑप्शन एक bar की तरह होता है, जिसमें आमतौर पर General लिखा होता है, इससे आप यह तय कर सकते हो की यदि आपने cell में कोई value लिखी है, तो वह किस तरीके से देखेगी, currencypercentage या फिर date या ओर भी ऑप्शनस इसमें उपलब्ध होते है।


Accounting Number Font

इस ऑप्शन का साइन dollar जैसा होता है, ऊपर वाले ऑप्शन से हम यह तय कर सकते है की जो नंबर हमने लिखा है वह currency है या कुछ ओर, लेकिन इस ऑप्शन से आप यह तय कर सकते हो की currency कोनसी होगी, यह dollar होगी या फिर euro या फिर यह कोई ओर currency होगी।


Percent Style

इस ऑप्शन की मदद से आप नंबर को percentage में लिख सकते हो।


Comma Style

इस ऑप्शन की मदद से value में decimal आ जाते है जैसे की यदि आपने 50 लिखा और उसपे यह ऑप्शन प्रयोग किया तो वैल्यू हो जाएगी 50.00, जब हमें बहुत values में यह करना होता है, तब यह ऑप्शन काम में आता है। 


Increase Decimal

इस ऑप्शन की मदद से आप नंबर के decimal के बाद कितनी संख्या है उसको बढ़ा सकते हो, इस से आप किसी नंबर को और accurately देख सकते हो।  


Decrease Decimal

इस ऑप्शन की मदद से आप decimal के बाद की जो संख्या है, उन्हे घटा सकते हो, आप इन ऑप्शन को इस्तेमाल करके देखे तो आप को यह ओर अच्छे से समझ आ जाएंगे।

 

Styles

इस से आगे हमें styles सेक्शन देखने को मिलता है, इसमें हमे 3 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, इन ऑप्शनस की मदद से हम अपनी cells की फोर्मेटिंग कर सकते है, इसमें हमें फोर्मेटिंग करने के लिए अलग तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है। 

Styles
Conditional Formatting

इस ऑप्शन की मदद से आप cells को highlight कर सकते हो, इसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलते है, जैसे की आप एक नंबर तय कर सकते हो की यदि किसी cell में जो नंबर है वह उस नंबर से बड़ा है तो cell का क्या कलर होगा

और यदि वह नंबर छोटा है तो क्या कलर होगा, ऐसे ही आपको ओर भी conditions देखने को मिल जाती है, जिनका प्रयोग आप कर सकते है।


Format as Table

इस ऑप्शन की मदद से आप बहुत सारी cells को सिलेक्ट कर के उन पर कोई table style लगा सकते हो, जिस से आप उन cells को एक टेबल की form में लेकर आ सकते हो।


Cell Styles

इस ऑप्शन में आपको cells के लिए पहले से बने कुछ styles मिल जाते है, जिन्हे आप अपनी cell पर प्रयोग कर के उसको दिखने मे आकर्षक बना सकते हो।

 

Cells

इस से आगे हमें cells सेक्शन देखने को मिलता है, इसमें हमे 3 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, इन ऑप्शन की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट में cell, कॉलम, row को add कर सकते हो या फिर डिलीट कर सकते हो, इसके आलवा आप उन्हे फॉर्मैट भी कर सकते हो। 

Cells
Insert

इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी excel sheet में नई cellcolumnrow या फिर एक नई शीट को इन्सर्ट कर सकते हो।


Delete

इस ऑप्शन की मदद से आप किसी cellrowcolumn या शीट को delete कर सकते हो।


Format

इस ऑप्शन की मदद से आप किसी row की height या फिर column की width को चेंज कर सकते हो और आप अपनी शीट को organize कर सकते हो और इसी के साथ आप cells को protect या फिर hide कर सकते हो।

 

Editing

इस से आगे हमें Editing सेक्शन देखने को मिल जाता है, इसमें हमे 5 ऑप्शनस देखने को मिल जाते है, जिसमें हमें बहुत अलग अलग तरह के फीचर्स देखने को मिल जाते है, इसमें हमें कुछ बेसिक formulas भी देखने को मिल जाते है, आप इसके सभी ऑप्शनस के बारे में नीचे पढ़ सकते हो। 

Editing
AutoSum

इस ऑप्शन में आपको sumaverage जैसे basic formulas देखने को मिल जाते है, जिन्हे आप cells को सिलेक्ट कर के उन पर प्रयोग कर सकते हो और यह आपको अपने आप ही results ला कर दे देता है।


Fill

इस ऑप्शन की मदद से आप किसी pattern को cells में फॉलो कर सकते हो, जैसे की यदि आप ने एक cell में 2 लिखा और दूसरी cell में 4 लिखा और यदि आप चाहते है की आगे भी डाटा ऐसे ही 2-2 के gap से आए जैसे की 6 फिर 8, तो आप को यह पूरा टाइप करने की जरूरत नहीं है,

बस आप 2 और 4 वाली cell को सिलेक्ट करते हुए उतनी खाली cells सिलेक्ट कर लीजिए जहां तक आप इस डाटा को ले जाना चाहते है और फिर Fill ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Series ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ok कर दे, आपको डाटा मिल जाएगा,

इसमें आपको ओर ऑप्शन भी देखने को मिल जाते है, जिनका प्रयोग आप कर सकते है, वैसे जो हमने example दिया है यह काम बिना ऑप्शन में गए भी कर सकते है, इसके लिए बस 2 और 4 वाली cell को सिलेक्ट करें, आप ने यह नोटिस किया होगा की जिस भी cell पर हम क्लिक करते है,

उस cell में एक dark boarder आ जाता है, जिसके राइट और नीचे आपको एक चोरस(square) डॉट देखने को मिलता है, आप उस डॉट पर अपना कर्सर रखे और फिर उसे कर्सर को उस cell तक ले जाए जहां तक आप अपनी series को ले जाना चाहते है।

यदि आप कन्फ्यूज़ हो रहे है तो शुरू में आप ऑप्शन का ही इस्तेमाल करें।


Clear

इस ऑप्शन की मदद से आप किसी cell की formatting clear कर सकते है, या फिर उसके अंदर जो डाटा है उसे clear कर सकते है, या फिर आप इन दोनों के एक साथ clear कर सकते है।


Sort & Filter

इस ऑप्शन की मदद से आप data को organize कर सकते है की डाटा घटते क्रम में होगा या फिर बढ़ते क्रम में और इसी के साथ आप टेक्स्ट डाटा को भी organize कर सकते है की जैसे पहले A से शुरू होने वाले टेक्स्ट और फिर आगे Z तक या फिर इसका उल्टा भी कर सकते है।


Find & Select

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने डाटा में से किसी टेक्स्ट या कोई वैल्यू उसको ढूंढ सकते हो और उसे किसी दूसरे टेक्स्ट या वैल्यू के साथ रिप्लेस भी कर सकते हो।


FAQ


MS Excel में कितनी tabs है?

MS Excel में हमें 7 tabs देखने को मिलती है -:

  • Home
  • Insert
  • Page Layout
  • References
  • Mailings
  • Review
  • View


MS Excel Home Tab में हमें कितने सेक्शनस देखने को मिलते है?

MS Excel Home Tab में हमें 7 सेक्शनस देखने को मिल जाते है -:

  • Clipboard
  • Font
  • Alignment
  • Number
  • Styles
  • Cells
  • Editing

MS Excel के दूसरे tabs 


निष्कर्ष

तो आज के इस आर्टिकल में हमनें आपको MS Excel Home Tab के बारे में जानकारी दी, हमनें पूरी कोशिश की आपको इसके हर एक ऑप्शन के बारे में सरल से सरल भाषा में समझा  सकें,

यदि आपको हमारी यह कोशिश पसंद आई है तो आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे, यदि आपको आर्टिकल में कोई कमी लगी हो और या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमें कमेंट्स में लिख कर जरूर बताए, हम उसका रिप्लाइ जरूर करेंगे।


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