what is interpersonal skills | interpersonal skills kya hota hai | full definition | kharido baba

Ticker

6/recent/ticker-posts

what is interpersonal skills | interpersonal skills kya hota hai | full definition | kharido baba

 सॉफ्ट स्किल्स कई तरह की होती हैं और उन्ही में से एक Interpersonal Skills भी हैं जो ना केवल आपको बेहतर लोगो के साथ बॉन्डिंग मजबूत करने में मदद करती हैं बल्कि आपकी Professional Life भी आसान और सफल बनाती हैं। Sales जैसे Field में सफलता प्राप्त करने के लिए Interpersonal Skills ही सबसे जरूरी होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘Interpersonal Skills क्या होती है 

suggestion kharido baba













what is interpersonal skills |  interpersonal skills kya hota hai | full definition


इंटरपर्सनल स्किल्स क्या होती हैं? What is Interpersonal Skills in Hindi

interpersonal skills प्रकार की quality या behaviour होता हैं जो हम उस समय show करते हैं जब हम किसी व्यक्ति के साथ बात कर रहे होते हैं। interpersonal communication आप को लोगो से बेहतरीन तरीके से इंटरेक्ट करने में मदद करती हैं। interpersonal communication skills  में आपके बोलने का तरीका, आपकी बॉडी लैंग्वेज और आपका behaviour शामिल होता हैं।

इंटरपर्सनल स्किल्स में काफी सारी चीजें शामिल होती है जैसे कि आपका गुस्सा, आपका व्यवहार, आपकी पॉजिटिविटी, आपका सुनने का तरीका, आपका पेश आने का तरीका या फिर किसी चीज को समझाने और किसी चीज को समझने का तरीका आदि। इस प्रकार की skills व्यवहार में भी बदलाव करती हैं।

इंटरपर्सनल स्किल्स को सबसे जरूरी और मैं सबसे  महत्वपूर्ण soft skills में से एक माना जाता हैं। इंटरपर्सनल स्किल्स को एक प्रकार की Social Skills भी कहा जा सकता है जो कम्युनिकेशन और इंटरेक्शन के समय पर काम आती है। इंटरपर्सनल स्किल्स का इस्तेमाल इसके नाम के अनुसार इंटरेक्शन के समय ही किया जाता है।


इंटरपर्सनल स्किल्स या फिर कहा जाए तो सोशल स्किल्स को सीखने का मुख्य तरीका सोशलाइजेशन ही है। अगर आप communication और interaction करना पसंद है तो आपके अंदर ही भरपूर मात्रा में है। 


इंटरपर्सनल स्किल्स वह स्किल्स होती है जो हमारे द्वारा रोजाना उपयोग की जाती है भले ही हम इंडिविजुअली काम कर रहे हो या फिर ग्रुप में बैठ कर बात कर रहे हैं। इंटरपर्सनल स्किल्स को डेवलप करने का सबसे बेहतरीन तरीका लोगों के साथ या फिर ग्रुपों में बैठ कर बात करना होता हैं।



जो व्यक्ति लोगों से अपने बेहतरीन व्यवहार के साथ अधिक से अधिक इंटरेक्ट करता है उसकी इंटरपर्सनल स्किल्स भी बेहतर होती जाती है। जिन लोगों के पास काफी सारी और बेहतरीन इंटरपर्सनल स्किल्स होती है वह घर हो या फिर ऑफिस वर्क हर जगह बेहतरीन परफॉर्म करते हैं और लोगों से उनके रिश्ते भी बेहतर रहते हैं। सेल्स के क्षेत्र में या फिर बिजनेस के लिए इंटरपर्सनल स्किल्स काफी जरूरी होती है।



kharido baba

#suggestionkharidobaba

#suggestion

#kharido

#baba


Post a Comment

0 Comments