What is Notepad in Hindi | NOTEPAD की पूरी जानकारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

What is Notepad in Hindi | NOTEPAD की पूरी जानकारी

 What is Notepad in Hindi

 आप इस आर्टिकल मे देखेंगे what is notepad in hindi  और  कैसे काम करता है | notepad कि पूरी जानकारी सीखें आसान सब्दों में

NOTEPAD क्या है? नोटपैड के उपयोग | What is Notepad in Hindi | Notepad Complete Tutorial in Hindi

What is Notepad in Hindi

What is Notepad in Hindi

Notepad एक साधारण Text Editor सॉफ्टवेयर है लेकिन यह काफी उपयोगी है, जो Windows Operating System के सभी Version में उपलब्ध है. Notepad Users को Plain Text File खोलने, पढ़ने तथा बनाने में मदद करता है. Notepad में तैयार Text फाईल को ‘.txt’ Extension के साथ सुरक्षित (Save) किया जाता है.


What is Notepad in Hindi


Notepad is a simple text editor software but it is quite useful, which is available in all versions of the Windows operating system. Notepad helps users open, read, and create plain text files. Text files created in Notepad are saved with the '.txt' extension.



what is notepad in hindi

Title Bar

“Title Bar” Notepad विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर Notepad मे बनाई गई फाईल का नाम दिखाया जाता हैं. जब तक फाईल को सुरक्षित (save) नही किया जाता है तब तक फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां Untitled” लिखा होता हैं. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से सुरक्षित (save) करते हैं, वैसे हीं Untitled”के स्थान पर फाईल का नाम दिखाई देने लगता है.
Title bar


Title bar के दायें कोने में तीन बटन होते हैं. इन तीन बटन में पहला बटन Minimize” होता हैं जिस पर क्लिक करने से खुला हुआ Program Task Bar में आ जाता है. दूसरा बटन Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो के चौड़ाई को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन Close Button” हैं जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.



Menu Bar

Menu Bar Notepad विंडो का दूसरा भाग है जो Title Bar के बिल्कुल नीचे होता है. इस बार मे कई विकल्प होते हैं जो Notepad में फाईल बनाने के समय काम में लिए जाते हैं. Menu Bar का Notepad में काफी महत्वपूर्ण कार्य होता है. क्योंकि सारी Editing Tools इसी Bar में होते हैं, जिन्हें आप Menu कहते हैं. इसलिए इस Bar का काफी Importance होता है.

Status Bar

Status Bar Notepad विंडो का एक और भाग है जो text area के बिल्कुल नीचे होता है. यह बार Mouse Cursor की स्थिति को दिखाता है. इस बार की सहायता से Cursor की स्थिति को आसानी से जाना जा सकता है.

Text Area

Text Area Notepad का सबसे महतवपूर्ण भाग है. यह Notepad विंडो का सबसे बड़ा तथा बीच का भाग होता है. इसी क्षेत्र मे Text को लिखा जाता है. Notepad में तैयार किये जाने वाले सभी Documents के शब्दों को इसी Area में लिखा जाता है.

Notepad के उपयोग

हम सभी (Window User) Notepad का Use (उपयोग) Text Edit करने के लिए करते हैं. Notepad एक साधारण (Simple) Text editor प्रोग्राम है जो Windows के हर संस्करण मे सम्मिलित होता है.

Notepad का अधिकतर Use  साधारण Text file बनाने के लिए किया जाता है. Notepad Text Documentबनाने के लिए सरल और उपयोगी Tool है. Simple Text Document बनाने के अलावे आप Notepad का और कई तरह से उपयोग कर सकते हैं.

(Notepad को आप सिर्फ Text लिखने के लिए ही उपयोग नही करते हैं. बल्कि इसके द्वारा कई और भी उपयोगी कार्य किये जा सकते हैं.)

Notepad के उपयोग

Notepad As Digital Diary

Notepad का उपयोग हम एक Digital Diary के रूप में भी कर सकते हैं. हम कही भी अपने लिए नोट Create कर सकते हैं और जब चाहे उसे Open तथा Edit कर सकते हैं’. Notepad Digital Diary के रूप में एक सस्ता और सरल टूल हैं. Notepad में लिखा गया Text  बिल्कुल साधारण होता हैं. हम इसमें अधिक Formatting नहीं कर सकते हैं. इसलिए इसका प्रयोग Note बनाने के लिए किया जा सकता है.

To Learn Basic Tasks of Computer

Computer के Basic Task सीखने के लिए Notepad एक बेहतरीन टूल है. कोई भी नया User जो Computer पर अपने हाथ जमाना चाहता है, वह Notepad से शुरूआत कर सकता है. क्योंकि इसका उपयोग करने से हमें Computer के Advance Software पर कार्य करना सीखने में आसानी होती है. इसके द्वारा आप File Save करना, File Open करना, File Edit करना, उनका Print लेना आदि Basic Tasks सीख सकते हैं.

To View and Edit Text Files

यदि आपके पास कोई Text File हैं तो आप उसे Notepad की सहायता से आसानी से Open कर सकते हैं. और आप उसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं तो भी आप Notepad से कर सकते हैं.

To Create Web Pages

Notepad पर आप Webpages भी create कर सकते हैं.

In Coding

Notepad का उपयोग हम Scripts लिखने में भी करतें हैं. आप Notepad पर PHP, JavaScript, Java Query, Java, C, C++ आदि भाषाओं की Scripts तथा Programming कर सकते हैं.

Notepad एक साधारण Text Editor प्रोग्राम है. यह Windows के हर संस्करण (Versions) में उपलब्ध होता है. Notepad का इतिहास भी Windows के जितना ही पुराना है. Microsoft द्वारा Notepad को अलग से नही बनाया जाता है. इसलिए Notepad के Versions भी Windows जितने नये ही होते हैं. जो Version आपकी Windows का होता है, लगभग वही Version Notepad का भी होता है.

Notepad का वर्तमान VERSION जानें

आप अपने Computer में Notepad का वर्तमान Version जान सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए निर्देशों को पढ़ें.

1. सबसे पहले तो Notepad को Open करें.

2. इसके बाद आपको Notepad की Menu Bar से Help Menu पर क्लिक करना है.

3. Help Menu से आपको About Notepad पर क्लिक करना हैं.

4. About Notepad पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की एक विंडो खुलकर सामने आएगी. जिसमें Notepad का वर्तमान Version के बारे में लिखा होता है.


ऊपर दिखाई गई फोटो में हमने इसे लाल घेरे से दिखाया है. आप इस घेरे में देख सकते हैं कि आप Notepad का कौनसा Version इस्तेमाल कर रहे हैं.

COMPUTER में NOTEPAD को कैसे INSTALL करें?

Notepad एक ऐसा प्रोग्राम हैं जो Windows के साथ Inbuilt होता है. इसलिए Notepad को उपयोग करने के लिए इसे Install करने के आवश्यकता नही होती है. Windows को Install करते ही Notepad को Open कर इसे उपयोग कर सकते हैं.

Microsoft द्वारा Notepad को Third Party Software के रूप में विकसित नही किया जाता है. Notepad को Windows के साथ ही विकसित किया जाता है. इसलिए हमे इसे किसी बाहरी स्रोत से खरीदने की जरूरत नही पड़ती है. Notepad तो Windows के साथ ही Install  हो जाता है.

What is Notepad in Hindi

नोटपैड को कैसे OPEN करें?

यह तरीका बहुत ही आसान और जाना-माना है. और कंप्यूटर में ज्यादातर लोग इसी तरीके से अपने मन पसंदीदा Software को Open करते हैं. इस विधि से “MS Notepad” को हम सिर्फ चार क्लिक से Open कर सकते हैं. चलो हम भी Notepad को इस तरीके से Open करना सीखे.

Method 1

  1. “Windows Start Button” पर क्लिक करें. या फिर कीबोर्ड से “Windows key” दबाएँ.
  2. “All Programs” पर क्लिक करें.
  3.  इसके बाद “Accessories” पर क्लिक करें.
  4. “Notepad” पर क्लिक करें और “MS Notepad” आपके सामने है.

Method 2

Search Notepad
  1. सबसे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करें.
  2. फिर आपको “Windows Search Box” में ‘notepad’ लिखना है.
  3. इसके बाद आप “Enter” बटन दबाएँ और आपके सामने “MS Notepad” open हो गया है.

Method 3

  1. सबसे पहले “windows key + R” की-बोर्ड के माध्यम से दबाएँ
  2. इस शॉर्टकट को दबाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की Window खुल कर आएगी.
how to open notepad in run command







Run Dialogue Box

यह विंडॉज का ‘Run Box’ है इसके सर्च बॉक्स में आपको “notepad” या ‘NOTEPAD’ लिखना हैं. याद रखें कि जैसे यहां ‘notepad’ या ‘NOTEPAD’ को लिखा गया है इसे हू-ब-हू लिखना हैं इसमे स्पेस नही देना है.

Type Notepad in Run Box

  1. इसके बाद आप माउस से “OK” पर क्लिक करें या फिर की-बोर्ड से “ Enter” बटन दबाएँ और आपके सामने “MS Notepad” Open हो जाएगा.

Method 4

यह विधि सबसे छोटी और आसान है. इसमे आपको सिर्फ एक क्लिक करना है और “MS Notepad” आपके सामने खुल जाएगा. चलो इस विधि का अध्ययन करें.

  1. अपने डेस्कटॉप पर “MS Notepad” का आइकन खोजें.
  2. जब आपको यह दिख जाए तो इस पर ‘Mouse’ को ले जाए. आप देखेगें कि Icon एक वर्ग ने घेर लिया है. अब इस आइकन पर अपने ‘Mouse’ की बांयी बटन को दो बार (Double-Click) जल्दी से दबाएंगें तो ‘MS Notepad’ Open हो जाएगा.

यदि आपने ‘MS Notepad’ को ‘Taskbar’ पर पिन किया हुआ है तो आप ‘MS Notepad’ आइकन पर एक क्लिक कर “Notepad” open कर सकते हैं.

File Menu

Notepad की File Menu में निम्न विकल्प होते हैं.






New

New Command का उपयोग नोटपैड में नया Document बनाने के लिए किया जाता है. इस कमांड को आप Keyboard Ctrl + N से कर सकते हैं. New कमांड से आपके सामने एक खाली नोटपैड Window खुल जाती है।

Open

Open Command का उपयोग नोटपैड में पहले से Save Document को Open करने के लिए किया जाता है। जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Notepad Open Dialog Box खुल जाता है. इस Command का keyboard shortcut Ctrl + O है।

Save

Save Command का उपयोग नोटपैड में बनाये गए Document को Save करने के लिए किया जाता है। इस command की shortcut key Ctrl + S होता हैं।

Save As

Save as Command का उपयोग Notepad में पहले से Save Document को किसी अन्य नाम से Save करने के लिए किया जाता है। Save as के द्वारा पहले से Save का File Name, File Type और Encoding आदि में परिवर्तन किया जा सकता है।

Page Setup

Page Setup कमांड का उपयोग Notepad में Page के आकार को बदलने के लिए किया जाता हैं. इस कमांड के द्वारा Page का Size, Orientation, Margin आदि को Set किया जा सकता है।

Print

Print कमांड का उपयोग Notepad में बनाये गए Document का Print लेने के लिए किया जाता है. इस कमांड को आप Keyboard Shortcut CTRL +P के द्वारा भी कर सकते हैं. Print कमांड से आपके सामने Notepad Print Dialog Box खुल जाता है।

Exit

Exit कमांड का उपयोग Notepad का उपयोग Notepad को बंद करने के लिए किया जाता है. इस कमांड से आप Notepad से बाहर आ जाते हैं.

Edit Menu in Notepad

Edit Menu in Notepad

Undo

Undo कमांड का उपयोग Notepad में पिछले कार्य को वापस लाने के लिए किया जाता है. जैसे, आपने अभी एक शब्द लिखा और वह गलती से आपसे Delete हो गया है. तो आप Undo के द्वारा उस शब्द विशेष को वापस ला सकते हैं.Undo का Shortcut Key CTRL + Z है.  

Cut

Cut कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से हटाकर दुसरे जगह पर लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Cut करने के ललए उसे पहले Select करना होता हैं. Cut का Shortcut Key CTRL + X है.

Copy

Copy कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से दुसरे जगह पर ले जाने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूहको Copy करने के लिए उसे पहले Select करना होता है. Copy की Keyboard Shortcut CTRL + C है.

Paste

Paste कमांड का उपयोग Cut या Copy किये गए किसी शब्द/शब्द समूह को लिखने के लिए किया जाता है. किसी किसी शब्द/शब्द समूह को Paste करने के लिए उन्हें पहले Cut या Copy करना जरूरी है. Paste की Shortcut Key CTRL + V है.

Delete

Notepad डॉक्युमेंट में Selected किसी शब्द/शब्द समूह को हटाने के लिए Delete कमांड का उपयोग किया जाता है. Delete का Shortcut Key Del है.

Find

Find कमांड का उपयोग किसी विशेष किसी शब्द/शब्द समूह को खोजने के लिए किया जाता है. इस कमांड के उपयोग से हम Notepad डॉक्युमेंट में उपलब्ध किसी शब्द/शब्द समूह को आसानी से खोज सकते हैं. Find कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + F है.

Find Next

यह कमांड Find से ही संबंधित हैं. Find कमांड द्वारा खोजे गए किसी शब्द/शब्द समूह के जैसे अगले शब्द पर जाने के लिए Find Next कमांड का उपयोग ककया जाता हैं. इस कमांड की Shortcut Key F3 है.

Replace

Replace कमांड के द्वारा किसी किसी शब्द/शब्द समूह की जगह पर दुसरे किसी शब्द/शब्द समूह लिखने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + H है.

Go To

Go To कमांड के द्वारा डॉक्युमेंट में किसी भी Line पर जाने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + G है.

Note: यह command Word Wrap On होने पर कार्य नही करती है. इसलिए इस कमांड का उपयोग करने से पहले Word Wrap को Off कर लें.

Select All

Select All कमांड का उपयोग Notepad में सभी लिखे गए किसी शब्द/शब्द समूह समूह को एक बार में Select करने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + A है.

Time/Date

Notepad Document में वर्तमान Time/Date लिखने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता हैं. Time/Date कमांड की Shortcut Key F5 है.

Format Menu in Notepad

Format Menu in Notepad

Notepad की Format Menu में निम्न विकल्प होते हैं. प्रत्येक कमांड के बारे में नीचे बताया गया है. आप यहाँ से इन कमांड के बारे में जान सकते हैं.

Word Wrap

यह एक खास और बेहद उपयोगी कमांड हैं. Notepad में Text को बिना Scrolling के लिखने के लिए Word Wrap का उपयोग किया जाता है. यदि आपका Document Left Side में अधिक जा रहा है तो आप Word Wrap का उपयोग करके सारे Text को एक ही बार में देख सकते हैं. Word Wrap करने से Text नीचे आ जाता है. इसलिए हम उसे बिना Scrolling के देख पाते हैं.

Font

Font  कमांड का उपयोग डॉक्युमेंट की Font Style बदलने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा आप Font Size, Font Colour, Font Name आदि अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं.

View Menu in Notepad

Notepad की View Menu में निम्न विकल्प होते हैं.

View Menu in Notepad

Status Bar

Status Bar एक पट्टी होती है. यह Task bar के बिल्कुल ऊपर होती है. इसे Check करने पर यह आ जाता है. और Unchecked करने पर यह दिखाई नहीं देता है. Status Bar Notepad में आपको Cursor की वर्तमान स्थिति को दर्शाती है. इस Bar पर Cursor कौन सी Line के किस Column में है की संख्या को दर्शाया जाता है. मतलब आप इस समय Notepad Document में कहाँ लिख रहे हैं.

Help Menu in Notepad

Notepad की Help Menu में निम्न विकल्प होते हैं:

View Help

View Help द्वारा Microsoft Windows द्वारा Notepad के लिए उपलब्ध Help and Support को देखने के लिए किया जाता है. Notepad के लिए उपलब्ध Help and Support बहुत उपयोगी होती है. Notepad Help के द्वारा आप Notepad को उपयोग करने के बारे में सीख सकते हैं. इसमें आपको Notepad को सही तरीके से उपयोग करने के बारे में बताया जाता है.

About Notepad

About Notepad कमांड के द्वारा Notepad के बारे में जानने के लिए किया जाता है. इस पर क्लिक करने पर About Notepad Box खुल जाता हैं. इसमे Notepad के Version, Copyright आदि के बारे में सूचना होती है.

हैलो दोस्तो आज हम ने देखा what is notepad in hindi पोस्ट कैसा लगा ओ जरूर comment कर के बताइये 

Post a Comment

0 Comments