7 Mindsets of Highly Successful (And Happy) People | अत्यधिक सफल (और खुश) लोगों की 7 मानसिकताएं | Ditch the Fixed Mindset and Go For Growth success in life

Ticker

6/recent/ticker-posts

7 Mindsets of Highly Successful (And Happy) People | अत्यधिक सफल (और खुश) लोगों की 7 मानसिकताएं | Ditch the Fixed Mindset and Go For Growth success in life

 7 Mindsets of Highly Successful (And Happy) People ( अत्यधिक सफल (और खुश) लोगों की 7 मानसिकताएं 



अपनी मानसिकता बदलें, अपना जीवन बदलें। यह बहुत आसान लगता है, फिर भी हम में से कई खुद को बताते हैं कि करियर बदलने के लिए बहुत देर हो चुकी है या हमारे पास कुछ नया सीखने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। इन सीमित मान्यताओं के साथ रहना एक आत्म-पूर्ण भविष्यवाणी बनाता है: हम मानते हैं कि हम नहीं कर सकते, इसलिए हम नहीं करते हैं। अगर हम इसके बजाय "मैं कर सकता हूं" और "मैं करूंगा" के संदर्भ में रहते हैं, तो कल्पना करें कि हम क्या हासिल कर सकते हैं!


मेरा मानना है कि हमारे विचारों में हमारे रोजमर्रा के जीवन पर अविश्वसनीय शक्ति है, और यह कि हमारे मूड और व्यवहार इस बात का प्रतिबिंब हैं कि हम कैसे सोचते हैं। इन वर्षों में, मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए 7 हैक्स विकसित किए हैं कि मैं हमेशा सफल और खुश रहने के लिए मन की सही स्थिति में हूं - और यह रोडब्लॉक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संभावनाओं की कल्पना करने के साथ शुरू होता है।


कोई भी अपनी मानसिकता बदल सकता है और "क्या आप कल्पना कर सकते हैं?" पूछना सीख सकता है। यहां अत्यधिक सफल (और खुश) लोगों की 7 मानसिकताएं हैं।


1. निश्चित मानसिकता को छोड़ें और विकास के लिए जाएं ( Ditch the Fixed Mindset and Go For Growth ) 


मान लें कि आपको लगता है कि आप काम पर आगे नहीं बढ़ रहे हैं। एक निश्चित मानसिकता कहती है कि स्थिति वैसी ही है जैसी है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, यह कभी नहीं बदलेगी। एक विकास मानसिकता कहती है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, प्रतिक्रिया के अनुकूल होते हैं और व्यक्तिगत विकास के लिए रणनीतियों को लागू करते हैं तो आप बदलाव ला सकते हैं। यह कहने की जरूरत नहीं है कि किस तरह के लोग अपने करियर में आगे जाते हैं।






यह विश्वासों को सीमित करने और सशक्त बनाने के बीच अंतर पर आता है। यदि आपको लगता है कि आपका विकास अनिश्चित काल तक अपनी वर्तमान स्थिति तक ही सीमित है, तो आप विकसित होने की संभावना नहीं रखते हैं। लेकिन अगर आप महानता प्राप्त करने की अपनी क्षमता में विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके जीवन में सब कुछ इसका अनुसरण करेगा।

success life 

2. एक बहुतायत मानसिकता अपनाएं, न कि अभाव मानसिकता ( Adopt An Abundance Mentality, Not Scarcity Mentality )


1-800-जीओटी-जंक में लगभग 6 साल,मेरे शीर्ष कर्मचारी ने इस्तीफा दे दिया। यह दुनिया का अंत नहीं होता ... सिवाय इसके कि वह एक प्रतिस्पर्धी कबाड़ हटाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए जा रहा था। सबसे पहले, मैं टूट गया था - फिर, मैं बदला लेना चाहता था। मैं अपनी खुद की कंपनी के नुकसान के लिए, उसके व्यवसाय को बंद करने के लिए जुनूनी हो गया।

अब मुझे पता है कि मैं एक अभाव मानसिकता में फंस गया था: मैंने सोचा कि हम में से केवल एक के लिए पर्याप्त सफलता थी। मैंने तब से सीखा है कि इस तरह की सोच व्यामोह की संस्कृति को जन्म देती है जहां हर कोई डर में रहता है। अब, हमारी कंपनी एक बहुतायत मानसिकता पर पनपती है: हम मानते हैं कि जब हम विचारों को साझा करते हैं तो हर किसी को लाभ होता है, यहां तक कि प्रतिस्पर्धा के साथ भी। यह पहचानकर कि चारों ओर जाने के लिए पर्याप्त सफलता से अधिक है, हमने खुद को सीमाओं से मुक्त कर लिया है।


3. विफलता से डरना बंद करो। इसके बजाय, असफल होने के लिए तैयार रहें ( Stop Fearing Failure. Instead, Be Willing to Fail )


उद्यमियों के सफल नहीं होने का नंबर एक कारण यह है कि वे असफल होने से डरते हैं - यह डर उन्हें पहले स्थान पर कुछ शुरू करने से भी रोक सकता है।

तथ्य यह है कि कोई भी कभी पहाड़ की चोटी पर नहीं गिरा; आप तब तक शिखर तक नहीं पहुंच सकते जब तक आप पहला कदम नहीं उठाते। हम डब्ल्यूटीएफ (असफल होने के लिए तैयार) दर्शन में विश्वास करते हैं क्योंकि बढ़ने का एकमात्र तरीका गलतियां करना है। जोखिम डरावना है, लेकिन ठहराव बदतर है - और जितना अधिक आप मानते हैं कि आप असफल होंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप करेंगे। याद रखें: यदि आप प्रगति नहीं कर रहे हैं तो आप वैसे भी असफल हो रहे हैं, इसलिए आप मौका लेने से बेहतर हैं।

4. केवल अल्पकालिक लक्ष्यों के बजाय दीर्घकालिक दृष्टि बनाएं ( Create a Long-Term Vision Instead of Only Short-Term Goals )


यदि आप नहीं जानते कि आप कहाँ जा रहे हैं तो आप गंतव्य तक नहीं पहुंच सकते हैं। यदि आप कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ रहे हैं, नौकरी बदल रहे हैं, या एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो भी ऐसा ही होता है। इससे पहले कि आप एक रणनीति बना सकें और अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को निर्धारित कर सकें, आपको पहले सफलता की दीर्घकालिक दृष्टि लिखने की आवश्यकता है।

मैं हमेशा इस बात से अधिक चिंतित रहा हूं कि हमारी कंपनी कहां जा रही है, बजाय इसके कि हम वहां कैसे पहुंचेंगे। मैं एक दूरदर्शी उद्यमी हूं, इसलिए मेरे लिए, यह एक पैर को दूसरे के सामने आंख बंद करके रखने की बात नहीं है - यह चंद्रमा के लिए शूटिंग करने और हमारी दृष्टि को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने के लिए पीछे की ओर काम करने के बारे में है। हम अपनी दृष्टि को अपना चित्रित चित्र कहते हैं: एक क्रिस्टल-स्पष्ट स्नैपशॉट कि हमारा व्यवसाय हर पांच साल में कैसा दिखेगा, महसूस करेगा और कार्य करेगा। यह एक टीम के रूप में सफल होने के लिए सभी को संरेखित और प्रेरित करने का एक तरीका है।


5. नियमों को तोड़ने से डरो मत ( Don’t Be Afraid to Break the Rules )


बड़े होकर, मैं थोड़ा विद्रोही था। लेकिन मेरे माता-पिता और शिक्षकों ने मुझे जो बताया, उसके बावजूद, इसने मुझे पीछे नहीं रोका। अगर कुछ भी हो, तो परेशानी पैदा करने के लिए मेरे आत्मीयता ने मुझे एक बेहतर उद्यमी बना दिया।

जोखिम से बचने वाले लोग जो अपने आराम क्षेत्र में रहते हैं, वे शायद ही कभी पैक का नेतृत्व करते हैं। यह वे लोग हैं जो तेजी से आगे बढ़ते हैं, चीजों को तोड़ते हैं और परंपरा की अवहेलना करते हैं जो दुनिया को बदलते हैं। सफलता धैर्य, हिम्मत और जुनून के बारे में है - इसलिए यदि आप अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप लाइनों के बाहर आरामदायक रंग प्राप्त करें।








6. अपनी आंत को सुनो ( Listen to Your Gut )


हम सभी हर थोड़ी देर में चीजों पर अधिक विचार करते हैं और यह ठीक है - लेकिन यदि आप अपने द्वारा किए गए हर निर्णय का अनुमान लगाते हैं, तो आप कभी भी कुछ भी नहीं करेंगे। अति सोच-विचार से जुगाली भी होती है, जो अतीत में रहने की विनाशकारी और संभावित रूप से कैरियर-बर्बाद करने की प्रक्रिया है।


व्यवसाय में अट्ठाईस वर्षों के बाद, मैंने सीखा है कि त्वरित (और कठिन) निर्णय लेना कितना महत्वपूर्ण है, और आगे बढ़ने के लिए आपको अनुत्पादक अनिर्णय से बचने की आवश्यकता है। अपने छिपकली मस्तिष्क को अपने विचारों और कार्यों को नियंत्रित करना बंद करें - इसके बजाय, प्रभार लें और वृत्ति पर कार्य करना शुरू करें। ज्यादातर मामलों में, आपका अंतर्ज्ञान आपको सही दिशा में ले जाएगा।


7. सकारात्मकता को हर उस चीज में बहने दें जो आप करते हैं ( Let Positivity Flow Into Everything You Do )


यदि आप केवल अपने सोचने के तरीके के बारे में एक चीज बदलने जा रहे हैं, तो यह होना चाहिए। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि आशावादी निराशावादियों की तुलना में खुश और अधिक सफल हैं (बशर्ते वे लक्ष्यों और परिणामों के बारे में यथार्थवादी हों)। एक शाश्वत आशावादी के रूप में, मैं हमेशा हर स्थिति में अच्छा देखने की कोशिश करता हूं। यदि हम व्यवसाय के कुछ पहलू पर कम पड़ रहे हैं, तो मैं इसे आसन्न कयामत के रूप में नहीं देखता हूं - मुझे पता है कि यह केवल एक अस्थायी बाधा है जिसे हमें दूर करने की आवश्यकता है।


सबसे अच्छी बात यह है कि सकारात्मकता सकारात्मकता पैदा करती है; जब आप ग्लास-आधा-पूर्ण रवैया अपनाते हैं, तो यह आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम का मार्गदर्शन करना शुरू कर देगा। सच्चाई यह है कि सफलता स्वचालित रूप से खुशी नहीं लाती है - लेकिन मन की एक सकारात्मक स्थिति आपके जीवन में सफलता को आमंत्रित करेगी। इसके लिए आपको बस कुछ सरल बदलावों की आवश्यकता है ताकि आप अपने सबसे खुश, सबसे पूर्ण आत्म बनें।

7 Mindsets of Highly Successful ,7 Tips To Be Successful In Life,Hard Skills,interpersonal skills kya hota hai,

Post a Comment

0 Comments