बिहेवियर स्किल्स क्या है? what are behavior skills?

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बिहेवियर स्किल्स क्या है? what are behavior skills?

 

बिहेवियर स्किल्स क्या है? 

what are behavior skills? 

छात्रों और कर्मचारियों के लिए शीर्ष 10 व्यवहार कौशल यहां दिए गए हैं:








 संचार


 संघर्ष समाधान


 आत्म सुधार


 समय प्रबंधन


 तनाव प्रबंधन


 धीरज


 पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन


 सहानुभूति


 निर्णय लेना


 समस्या को सुलझाना


 संचार


 सौजन्य: Lowgif


 उचित शारीरिक भाषा और आंखों के संपर्क से लेकर स्पष्ट और सटीक जानकारी लिखने की क्षमता तक के विभिन्न उप-कौशलों के साथ संचार एक विशाल क्षेत्र है।  प्रमुख संचार कौशलों में से एक में निर्देशों को सुनने और पालन करने में सटीकता शामिल है।  हम अक्सर लोगों की बातों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं या उनकी समझ की जाँच करने के लिए फॉलो-अप के लिए भी कहते हैं।  यह गलत धारणाओं की ओर ले जाता है और काम में अक्षमता और निराशा पैदा करता है।  उत्कृष्ट संचार कौशल होने से वास्तव में आपको किसी संगठन में कुशलता से बढ़ने में मदद मिल सकती है।


 कैरियर कौशल

 संघर्ष समाधान


 कर्मचारियों के बीच हितों के टकराव या असहमति के कारण किसी संगठन के भीतर असंतुलन और घर्षण की स्थितियां होती हैं।  संकल्प को संचार की एक शाखा के रूप में देखा जा सकता है, हालांकि यह एक विशिष्ट कौशल है जिसे कार्यस्थल की झिझक और अंतरंग प्रकृति के कारण विकसित करना कठिन है।  अपने सबसे बुरे मामलों में, ये संघर्ष गहन रूप से बढ़ सकते हैं और रिश्तों और व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  इसके अलावा, यह पूरी तरह से कंपनी को भी प्रभावित कर सकता है।  इसलिए, संघर्ष समाधान सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार कौशलों में से एक है जो विभिन्न प्रकार के संघर्षों को हल करने के तरीके सिखाता है, व्यक्तियों को संभावित समस्याओं से अवगत कराता है और कर्मचारियों के बीच टीम वर्क और सहयोग की सुविधा भी देता है।  फीडबैक लोगों के बीच समन्वय बनाने में मदद कर सकता है।


 आत्म सुधार


 एक अतृप्त जिज्ञासा के साथ-साथ आत्म-सुधार के प्रति एक सतत दृष्टिकोण अपने आप में विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण व्यवहार कौशल में से एक है।  सीमित ज्ञान होने से हर दिन किए जाने वाले कार्यों के बार-बार होने का ही परिणाम होगा, जबकि नई चीजों के बारे में आपके ज्ञान को बढ़ाने से आपको बढ़ने और नए क्षितिज का पता लगाने में मदद मिलेगी।  यही कारण है कि व्यवहार कौशल प्रस्तुत करने के लिए अपनी यात्रा पर विचार करने के लिए आत्म-सुधार पर काम करना एक महत्वपूर्ण पहलू होना चाहिए।


 समय प्रबंधन


 सौजन्य: ड्रिबल


 एक कर्मचारी की कम आंकी गई विशेषताओं में से एक, समय प्रबंधन कर्मचारी की समय सीमा को पूरा करने की क्षमता का उल्लेख नहीं करता है, बल्कि एक कुशल संगठन और किसी विशेष कार्य को समय पर पूरा करने के लिए उनके काम का निष्पादन करता है।  जबकि समय प्रबंधन कर्मचारी की क्षमताओं और आदतों पर अधिक निर्भर करता है, आप अपने प्रदर्शन में दक्षता विकसित कर सकते हैं।  व्यवहार कौशल में सेल फोन और सोशल मीडिया जैसे विकर्षणों को दूर करना शामिल है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने शेड्यूल पर तय हैं।  अपने असाइनमेंट को छोटे-छोटे कई लक्ष्यों में रखने की कोशिश करें जो आपको खुद को आगे बढ़ाने और उन्हें जल्दी हासिल करने में मदद कर सकें।


 समय प्रबंधन मैट्रिक्स


 तनाव प्रबंधन


 सौजन्य: Gfycat


 काम पर कई कार्यों और जिम्मेदारियों से जूझने से लेकर घर पर व्यक्तिगत संघर्षों का सामना करने तक, एक व्यक्ति अपने पूरे दिन अंतर्निहित तनाव से बच नहीं सकता है।  यह वह जगह है जहां एक महत्वपूर्ण व्यवहार कौशल आपके बचाव में आता है।  तनाव प्रबंधन एक ऐसा कौशल है जिसे हर किसी को वर्तमान समय में महारत हासिल करने की आवश्यकता है जहां हमारे उलझे हुए उपकरण और इससे भी अधिक जटिल जीवन तनावग्रस्त, चिंतित और उदास होने की हमारी प्रवृत्ति को आसानी से बढ़ा सकते हैं।  जबकि कार्यस्थलों ने अपने कर्मचारियों को उनके तनावपूर्ण कार्यक्रम से समय निकालने में मदद करने के लिए गतिविधियों को अपनाना शुरू कर दिया है, व्यक्तिगत मोर्चे पर कुशल तनाव प्रबंधन रणनीतियों को अपनाने से निश्चित रूप से जीवन के बारे में आपका दृष्टिकोण बदल सकता है।  अपने दैनिक दिनचर्या में बेहतर तनाव प्रबंधन को लागू करने के लिए, गहन परिस्थितियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान, योग, शारीरिक गतिविधियों जैसे कि आधे घंटे के लिए भी दौड़ना आदि है। तनाव से निपटने और कार्यान्वयन में अच्छा बनने की दिशा में आश्चर्यजनक रूप से आपका मार्गदर्शन कर सकता है।  आपके जीवन में समभाव।



 धीरज


 यह सूची में कम पारंपरिक कौशलों में से एक है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका है।  प्रौद्योगिकी द्वारा प्रबलित इस तेज-तर्रार दुनिया में, हम यह भूल जाते हैं कि हर चीज का अपना समय होता है और आपको अपनी भावनाओं और व्यक्तिगत लालच को पकड़ने के लिए थोड़े से धैर्य की आवश्यकता होती है।  इस खंड में कुछ महत्वपूर्ण व्यवहार कौशल में समय प्रशिक्षण, परियोजनाओं को पूरा करना, कौशल में सुधार और लक्ष्यों को पूरा करना शामिल है।


 पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन


 सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार कौशलों में से, अपने कार्य कार्यों के साथ-साथ व्यक्तिगत के बीच संतुलन लाना काफी मुश्किल काम है।  कठिन कार्यसूची निश्चित रूप से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना सर्वोपरि हो जाता है कि आपके जीवन के इन दो पहलुओं के बीच एक स्वस्थ संतुलन है।  इसलिए, अपने आप को अपने काम के लिए पूरी तरह से समर्पित करना और अपने संगठन के विकास में जोश से योगदान देना अच्छा है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सीमाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य के बारे में आत्म-जागरूकता पैदा करें जो आपको केवल सबसे प्रभावी और प्रभावी तरीके से काम करने में मदद करेगा।  कुशल तरीके।


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 सहानुभूति


 कार्यस्थल में कर्मचारियों के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन में भी सहानुभूति शीर्ष व्यवहार कौशल में से एक है।  इसे किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं और भावनाओं को उनके दृष्टिकोण से समझने के लिए जागरूकता या संवेदनशीलता के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।  एक कार्यस्थल में, सहानुभूति एक मजबूत टीम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जहां सदस्य एक-दूसरे की संवेदनाओं और दृष्टिकोणों से अवगत होते हैं और टीम लीडर यह जानने में सक्षम होता है कि प्रत्येक सदस्य क्या करने में सक्षम है।


 निर्णय लेना


 एक कुशल और प्रभावी तरीके से निर्णय लेने की क्षमता एक और महत्वपूर्ण व्यवहार कौशल है जो आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।  एक विशेष निर्णय लेने के लिए, आपको आवश्यक जानकारी एकत्र करनी चाहिए, वैकल्पिक प्रस्तावों का आकलन करना चाहिए, पेशेवरों और विपक्षों के बारे में सीखना चाहिए और फिर समस्या से संपर्क करना चाहिए।  यह प्रक्रिया कठोर हो सकती है लेकिन इष्टतम निर्णय लेना आपको जीवन में बहुत दूर ले जा सकता है और इस प्रकार वर्तमान विकसित दुनिया में सफल होने के लिए इसे एक आवश्यक कौशल बना सकता है।


 समस्या को सुलझाना


 चाहे आप एक प्रबंधक या टीम के सदस्य हों, आपको काम पर किसी भी लक्ष्य या मील के पत्थर को पूरा करने के लिए अच्छे समस्या-समाधान कौशल की आवश्यकता होगी।  किसी समस्या को हल करने के लिए, आपको पहले समस्या की पहचान करनी चाहिए, प्राथमिकता देनी चाहिए, वैकल्पिक समाधान ढूंढना चाहिए और फिर उन समाधानों को लागू करके देखना चाहिए कि यह आपके लिए कितना प्रभावी ढंग से काम करता है।  यह हर नौकरी क्षेत्र में सबसे अधिक मांग वाले व्यवहार कौशल में से एक है क्योंकि एक उत्कृष्ट समस्या-समाधानकर्ता के रूप में, आप एक अच्छे नेता के साथ-साथ टीम के सदस्य भी हो सकते हैं और अपने कार्यस्थल में बेहतर सफल हो सकते हैं।

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1 Comments

Hehp फुल tips sir